“भारतीय मूल्यों के प्रति संवेदनशील हो रहे हैं दर्शक और फिल्मकार”

चित्र भारती फिल्मोत्सव २०२२ के प्रतिभागियों एवं आयोजन से जुड़े स्वयंसेवियों के साथ कार्यक्रम में उपस्थित अतिथिगण।

पीजी डीएवी कॉलेज (सांध्य) में हुई चित्र भारती फिल्मोत्सव २०२२ फिल्मों की स्क्रीनिंग

नई दिल्ली। दिल्ली फिल्म सोसायटी के तत्वावधान में पीजी डीएवी कॉलेज (सांध्य) में आयोजित दो दिवसीय फिल्म स्क्रीनिंग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारत प्रकाशन के प्रबन्ध निदेशक श्री भारत भूषण ने कहा कि सिनेमा का हमारे मन मस्तिष्क पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है इसलिए हमें इस बात को लेकर सचेत रहना चाहिए कि हम क्या देखें क्या नहीं।

“कालान्तर में फिल्मों को माध्यम बनाकर जो नैरेटिव बढ़ाया गया उससे भारतीय मूल्यों और संस्कृति को क्षति पहुंचाने का प्रयास हुआ, किन्तु अब न केवल दर्शक बल्कि फिल्मकार भी इस षड्यन्त्र को समझ गए हैं और अपने मूल्यों के प्रति अधिक संवेदनशील और सचेत हैं,” उन्होंने कहा।

भारतीय चित्र साधना से सम्बद्ध दिल्ली फिल्म सोसायटी, पीजी डीएवी कॉलेज (सांध्य) और निम्रेक्स केयर समूह के सहयोग से “चित्र भारती फिल्मोत्सव २०२२” की फिल्मों की स्क्रीनिंग का दो दिवसीय कार्यक्रम ८ और ९ मई को कॉलेज प्रेक्षागृह में सम्पन्न हुआ।

स्वागत कार्यक्रम के अवसर पर प्राचार्य प्रोफेसर आरके गुप्ता ने कहा कि फिल्म स्क्रीनिंग का यह कार्यक्रम अपने आप में अनूठा है। इससे पूर्व उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि सेवा भारती दिल्ली प्रान्त के अध्यक्ष श्री रमेश अग्रवाल ने कहा कि भारतीय मूल्यों, परम्परा, संस्कृति और पर्यावरणीय चेतना को आदर्श रूप में सिनेमा के पटल पर प्रस्तुत करने का भारती चित्र साधना का प्रयास अत्यन्त सराहनीय है।

उद्घाटन सत्र में भारतीय चित्र साधना की ट्रस्टी श्रीमती रंजना यादव और संस्कार भारती से जुड़ी श्रीमती रेखा गुप्ता भी सम्मिलित हुईं। समापन समारोह में भारतीय चित्र साधना के सचिव श्री अतुल गंगवार और कोषाध्यक्ष श्री अनुपम भटनागर उपस्थित रहे।

दूसरे दिन फिल्म की स्क्रीनिंग के मध्य भारतीय चित्र साधना के अध्यक्ष श्री बृज किशोर कुठीयाला के साथ जूरी सदस्य श्री सुभाष सहगल और श्री देवेंद्र खंडेलवाल के वीडियो सन्देश भी प्रसारित किए गए।

दो दिन चले कार्यक्रम में चित्र भारती फिल्मोत्सव २०२२ में पुरस्कृत २५ फिल्मों के साथ-साथ दिल्ली से फिल्मोत्सव में प्रतिभाग करने वाली २८ फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई। ज्ञातव्य है कि चतुर्थ चित्र भारती फिल्मोत्सव का आयोजन भोपाल में २५ से २७ मार्च को हुआ था जिसमें देश भर से आई ७१२ फिल्मों में से २५ फिल्मों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया था। फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार, प्रख्यात निर्देशक विवेक अग्निहोत्री और अभिनेत्री पल्लवी जोशी फिल्मोत्सव के मुख्य आकर्षण थे।

कार्यक्रम के सफल संचालन में कॉलेज की फिल्म एप्रिसिएशन समिति की संयोजक डॉ. श्रुति मिश्रा और युवा प्रकल्प के प्रोफेसर विनीत सिन्हा का सहयोग रहा। कार्यक्रम में दिल्ली के फिल्मकारों और युवा स्वयंसेवियों को सहभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।