चित्र भारती फिल्म महोत्सव के पांचवां संस्करण का पोस्टर लांच

दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी लघु फिल्म और वृत्तचित्र प्रतियोगिता ‘चित्र भारती फिल्म महोत्सव’ के पांचवां संस्करण का पोस्टर लांच का कार्यक्रम गुवाहाटी प्रेस क्लब में आयोजित किया गया । अध्यक्ष उत्पल दत्ता द्वारा निर्देशित पोस्टर विमोचन कार्यक्रम में कल्चरल जर्नलिस्ट एसोसिएशन असम के महासचिव शिवानु बोरा, नॉर्थ ईस्ट फिल्म एंड वीडियो और निर्देशक राजेन राजखोवा और अभिनेत्री किंकिनी भट्टाचार्य ने भाग लिया। फिल्मोत्सव के लिए फिल्मों की एंट्री 1 सितंबर से 30 नवंबर के मध्य स्वीकार की जाएंगी। प्रतिभागी चार श्रेणियों में अपनी एंट्री भेज सकते हैं जिसमें बाल फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म और कैम्पस फिल्म निर्धारित की गई हैं।

फिल्मोत्सव में प्रतिभाग करने के लिए आठ विषय निर्धारित किए गए हैं जिनको ध्यान में रखकर फिल्मकार अपनी फिल्में भेजें। ये विषय हैं – महिला सशक्तिकरण, रोजगार सृजन, समरसता, पर्यावरण, भविष्य का भारत, जनजातीय समाज, ग्रामीण विकास एवं वसुधैव कुटुम्बकम्।
प्रतियोगिता में बच्चों की फिल्मों के विशेष विषय है पराक्रमी बच्चे, बाल शिक्षा में नवाचार और नैतिक शिक्षा। लघु फिल्म की अवधि अधिकतम 30 मिनट है। कैंपस फिल्म की अधिकतम लंबाई 20 मिनट सुनिश्चित की गई है। इस श्रेणी में केवल लघु फिल्में ही स्वीकार की जाएंगी।

विजेताओं के लिए ₹10 लाख तक की पुरस्कार राशि निर्धारित की गई है।

इस प्रतियोगिता का विवरण वेबसाइट chitrabharat.org पर देखा जा सकता है।