भौकाल रिव्यू

भौकाल रिव्यू

06 मार्च 2020 को एम एक्स प्लेयर पर रिलीज हुई भौकाल नामक वेब सीरीज में 10 एपिसोड हैं। यह मुख्य रूप से यूपी के एनकाऊंटर स्पेशलिस्ट आईपीएस नवनीत सिकेरा पर आधारित है।

सीरीज में दर्शाया गया है कि किस प्रकार बढ़ते अपराधों के चलते उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में अराजकता की स्थिति उत्पन्न हो गई है। शौकीन (अभिमन्यु सिंह ) तथा दो भाइयों चिंटू डेढ़ा ( सिद्धार्थ कपूर ) और पिंटू डेढ़ा ( प्रदीप नागर ) के बढ़ते अपराधों के चलते मुजफ्फरनगर अपराध की राजधानी के रूप में जाना जाने लगा था।

साथ ही पुलिस प्रशासन तथा राजनेताओं को भी इन अपराधियों के साथ लिप्त देखा जा सकता है जिससे जिससे आम जनता बदहाली की स्थिति में अपना जीवन यापन कर रही है। अपराधी खुलेआम कोई भी अपराध करने से नहीं चूकते और ना ही उनके मन  किसी प्रकार का भय है।

ऐसे में एंट्री होती है सीरीज के लीड रोल आईपीएस नवीन सिकेरा ( मोहित रैना ) की, जो अपनी बहादुरी तथा ईमानदारी से धीरे धीरे मुजफ्फरनगर के माथे से अपराध की राजधानी होने के धब्बे को हटा देते हैं।

सीरीज के अधिकांश हिस्सों को उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा के स्थानीय इलाकों में फिल्माया गया है तथा भाषा में भी स्थानीय प्रभाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

नवीन सिकेरा की भूमिका में मोहित रैना का अभिनय निश्चित रूप से लोगो के दिलों को जीतने वाला है। निर्भीक एवं दमदार आईपीएस की भूमिका में उन्होंने जबरदस्त काम किया है।

अलावा सीरीज में गुल्की जोशी एक जिम्मेदार पत्रकार के नेहा के किरदार में नजर आती हैं जिन्हें काफी जगहों पर राजनेताओं और पुलिस प्रशासन से कड़े सवाल पूछते हुए देखा जा सकता है।

सीरीज में सन्नी हिंदुजा का अभिनय भी काफी रोमांचक है जिन्हे शौकीन के राइट हैंड फारुख कुरैशी के रूप में देखा जा सकता है।

आमतौर पर इस प्रकार के सीरीज में अपराधियों के बीच आपसी तनाव को ही दिखाया जाता है किन्तु इस सीरीज का प्लॉट नवीन सिकेरा पर केन्द्रित है जो अपने मजबूत इरादों से अपराधों को खत्म करके दिखाता है।

इसलिए यह वेब सीरीज युवाओं को नवीन सिकेरा की ही तरह ईमानदारी और सचाई  के रास्ते पर चलते हुए राष्ट्र सेवा की भावना के साथ अपने सपनों को पूरा करने की प्रेरणा देती है।